Home Biography स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (WPL 2024) | Smriti Mandhana Biography in...

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (WPL 2024) | Smriti Mandhana Biography in Hindi

0
2108
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (WPL 2024) | Smriti Mandhana Biography in Hindi
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (WPL 2024) | Smriti Mandhana Biography in Hindi
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज इस लेख में हम स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (Smriti Mandhana Biography in Hindi) के बारे में जानेंगे, वैसे आपने स्मृति मंधाना महिला आईपीएल 2024 के बारे में कही न कही तो पढ़ा ही होगा। वैसे प्रीमियर लीग में ये रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (W-RCB) की और से खेलती है, और आरसीबी टीम की कप्तान भी है। वही महिला प्रीमियर लीग 2024 में स्मृति मंधाना को ₹3.4 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने खरीदा है। तो हम आपको बता दे कि स्मृति मंधाना एक भारतीय महिला टीम की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ है जो बाए हाथ से बल्लेबाजी करती है साथ ही दाएं हाथ ऑफ ब्रेक की गेंदबाज भी है।

बाए हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने बचपन से ही सोच लिया था कि उनको भी क्रिकेटर बनना है क्योकि उनके भाई भी क्रिकेट खेला करते है जो कि अंडर 15 में भी उन्होंने भाग लिया था। तब स्मृति मंधाना 11 वर्ष की थी। फिर स्मृति मंधाना को भी क्रिकेट में अपना करियर बनाने की इच्छा हुई। सबसे पहले वह अंडर 19 टीम सेलेक्ट हुई थी। वैसे इनकी पूरी जीवनी के बारे हम आपको विस्तार से बताएँगे तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ना।

हमे पता है कि आप स्मृति मंधाना का जीवन परिचय जानने के लिए Smriti Mandhana Biography in Hindi सर्च करके यहाँ तक आये है तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्योकि आज हम इस लेख में आपको स्मृति मंधाना का जन्म स्थान (Birth Place), बॉयफ्रेंड (Boyfriend), पति (Husband), उम्र (Age), जाति (Cast), फोटो (Photos), धर्म (Religion), शिक्षा (Education), क्रिकेट करियर (Cricket Career), परिवार (Family) आदि के बारे में भी पूरी जानकारी साझा करेंगे।

Contents

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (Smriti Mandhana Biography in Hindi)

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (WPL 2024) Smriti Mandhana Biography in Hindi
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (WPL 2024) Smriti Mandhana Biography in Hindi

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई महाराष्ट्र में एक मध्यम वर्ग परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना है जो कि एक पूर्व जिला लेवल के क्रिकेटर रहे है। और इनकी माता का नाम स्मिता मंधाना, जो एक गृहणी हैं। स्मृति मंधाना के घर पर इनका एक भाई भी है जिनका नाम श्रवण है, जो कि जिला स्तरीय क्रिकटर रहे और हाँ स्मृति मंधाना भी इनके द्वारा ही क्रिकेट में अपना कदम रख पायी है, जबकि स्मृति और श्रवण के बीच सिर्फ 4 साल का अंतर है।

वैसे बात की जाये स्मृति का प्रारम्भिक जीवन के बारे में तो जब वह 2 साल की थी तब उनका परिवार माधवनगर, सांगली में बस गए थे, और वही वो पली – बढ़ी है। इन्होने ने अपनी शुरूआती शिक्षा भी यही प्राप्त की थी। और उच्च शिक्षा इन्होने चिंता राव कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से पूर्ण की है।

इनके भाई जब क्रिकेट खेलने जाते थे तब वह भी उनका मैच देखने के लिए जाया करती थी, इन्होने बचपन से ही अपने भाई को क्रिकेट खेलते हुए देखा है, स्मृति को भी फिर क्रिकेट के प्रति इच्छा जागने लगी कि वे भी उनकी तरह क्रिकेट खेले। इसके बाद स्मृति मंधाना ने भी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। इनको वैसे शुरुआत में कठिनाई आयी लेकिन इनके घर में ही क्रिकेट का माहौल था क्योकि स्मृति मंधाना के पिता और भाई दोनों ही जिला स्तरीय क्रिकेटर है इस लिए इन्होने भी अपना क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला कर लिया। इन्होने बचपन से ही क्रिकेट देखा है और जब इन्होने फैसला लिया तब स्मृति मंधाना मात्र 9 वर्ष की थी।

इन्होने सबसे पहले इनके भाई और पापा से क्रिकेट सीखा फिर कई क्रिकेट मैच खेले। फिर इसके बाद इनका चयन अंडर 15 टीम में हुआ। जिसमे उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और फिर स्मृति मंधाना का चयन महाराष्ट्र अंडर 19 क्रिकेट टीम में हुआ जबकि वह उस वक्त सबसे छोटी केवल 11 वर्ष की थी। इसके बाद भी वह रुकी नहीं क्योकि फिर स्मृति मंधाना ने 5 अप्रैल 2013 में जब वह 17 वर्ष की थी तब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और एक शानदार बांग्लादेश महिला टीम के खिलाफ टी20 मैच खेला था।

फिर स्मृति मंधाना ने 13 अगस्त 2014 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। फिर लगभग 5 साल बाद 2018 में आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और महिला वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर के रूप में नामांकित किया गया।

इनको 41 वनडे मैचों में 3 शतक और 11 अर्धशतक के साथ 1,464 रन बना लिए है, ऐसा करने वाली यह पहली महिला क्रिकेटर है। 2023 में महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन खेला गया जिसमे स्मृति मंधाना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की कप्तान के रूप में खेली थी, इस वर्ष भी महिला आईपीएल 2024 शुरू होने वाला है जिसके ऑक्शन में स्मृति मंधाना को RCB द्वारा 3.4 करोड़ में खरीदा गया। महिला प्रीमियर लीग नीलामी में इनको सबसे ज्यादा कीमत में खरीदा है।

Smriti Mandhana Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name)स्मृति श्रीनिवास मंधाना
उपनाम (Nickname)स्मृति
जन्मदिन (Birthday)18 जुलाई 1996
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई ( महाराष्ट्र ), भारत
उम्र (Age)28 वर्ष
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
स्कूल नाम (School Name)शारदाश्रम विद्यामंदिर स्कूल, महाराष्ट्र
कॉलेज (College)सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज, महाराष्ट्र
जाति (Cast)मंधाना (मारवाड़ी)
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
भूमिका (Role)बलेबाज़
बल्लेबाजी (Batting)बाए हाथ बल्लेबाज
गेंदबाजी (Bowling)दाएं हाथ ऑफ ब्रेक
पहला टेस्ट मैच (Test debut)13 अगस्त 2014 इंग्लैंड के खिलाफ
पहला ओडीआई (ODI debut)10 अप्रैल 2013 बांग्लादेश के खिलाफ
पहला t20 (t20 debut)5 अप्रैल 2013 बांग्लादेश के खिलाफ
जर्सी नंबर (Jersey Number)#84
शौक (Hobbies)क्रिकेट, गाने सुनना
कोच (Coach)रमेश पंवार
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
घरेलु टीम (Domestic Team)लीसेस्टरशायर महिला, पंजाब महिला, रेलवे महिला और सिडनी थंडर
महिला आईपीएल टीम (WPL 2024 Team)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)
लंबाई (Height)5 फिट 4 इंच
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखो का रंग (Eye Color)काला
भाषा (Languages)हिंदी, अंग्रेजी
राशि (Zodiac Sign)कर्क
वजन (Weight)58 किलो
कुल संपत्ति (Net Worth) 2024₹33 करोड़ रुपये
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (Smriti Mandhana Biography in Hindi)

स्मृति मंधाना की शिक्षा (Smriti Mandhana Education)

स्मृति मंधाना की शिक्षा की बात करे तो इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शारदाश्रम विद्यामंदिर स्कूल, महाराष्ट्र में पूरी की थी, क्योकि तब इनका पूरा परिवार वहाँ चला गया था। और इन्होने अपनी आगे की पढाई सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज, महाराष्ट्र से की है। अपनी स्कूल और कॉलेज में भी ये क्रिकेट के टूर्नामेंट होने पर पार्टिसिपेट करती थी। अपनी पढाई के साथ ही स्मृति मंधाना अपनी क्रिकेट की प्रैक्टिस करती थी, तभी आज यहाँ तक पहुंची है।

स्मृति मंधाना महिला प्रीमियर लीग 2024 (Smriti Mandhana WPL 2024 Team)

स्मृति मंधाना को वूमेन प्रीमियर लीग 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने ₹3.4 करोड़ में खरीदा है, और यह महिला प्रीमियर लीग की ताबड़तोड़ और सबसे महंगी बल्लेबाज है, पिछले महिला आईपीएल सीजन में स्मृति मंधाना ने पुरे सीजन में 149 रन ही बनाये। महिला आईपीएल के इस सीजन में उनका हाईएस्ट स्कोर 37 रन रहा था और वही कुल 8 मैचों में 22 चौके और सिर्फ तीन छक्के लगा पाईं। आरसीबी ने इनको पहले सीजन में भी लगभग ₹3.4 करोड़ में खरीदा था, ये टीम के लिए कुछ खास नहीं खेल पायी। लेकिन इस बार थोड़ी उम्मीद जताई जा रही है इसबार अपनी नई रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी।

यह भी पढ़े: महिला आईपीएल 2024 की सबसे महंगी क्रिकेटर कौन है?

स्मृति मंधाना नेट वर्थ (Smriti Mandhana Net Worth 2024 in Hindi)

स्मृति मंधाना नेट वर्थ के बारे इंटरनेट पर बहुत चर्चा हो रही है क्योकि ये महिला आईपीएल 2024 की सबसे महंगी खिलाडी है और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स और उनकी मौजूदा संपत्ति के मुताबिक साथ ही हर महिला आईपीएल में ये सबसे महंगी खिलाडी में ऊपर रहने के अनुसार भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना की कुल संपत्ति लगभग 33 करोड़ रुपये बताई जा रही है। स्मृति मंधाना को बीसीसीआई द्वारा ग्रेड ए खिलाड़ी के रूप में 50 लाख रुपये का वार्षिक वेतन दिया जाता है।

स्मृति मंधाना कुल संपत्ति 2024₹33 करोड़ रुपये
BCCI Annual fees50 लाख
RCB IPL fees₹3.4 करोड़
Per Test match fees15 लाख
Per ODI match fees6 लाख
Per T20 match fees3 लाख
Smriti Mandhana Net Worth 2024

स्मृति मंधाना रिलेशनशिप्स (Smriti Mandhana Relationships)

स्मृति मंधाना रिलेशनशिप्स के बारे में लोग अकसर इंटरनेट पर जानने के लिए सर्च करते है, तो आखिर इनके रिलेशनशिप के बारे में बात करे तो, 28 वर्षीय स्मृति मंधाना अभी तक अविवाहित है और इनका कोई भी बॉयफ्रेंड नहीं है, लेकिन पहले कुछ ऐसी खबरे आ रही थी कि पलाश मुछाल और स्मृति मंधाना दोनों के बीच डेटिंग चल रही है, परन्तु इसका अभी तक खुलासा नहीं हुआ है, और ना ही कोई स्मृति मंधाना ने कोई स्टेटस्मेन्ट दी है। हालाँकि अगर ऐसी कोई भी खबर आती है तो CRICBLOGX पर आप सबसे पहले देखेंगे।

स्मृति मंधाना का परिवार (Smriti Mandhana Family)

स्मृति मंधाना के परिवार में कुल चार सदस्य हैं, जिसमे स्मृति मंधाना, उनके माता व पिता और एक भाई शामिल है। बात करे इनके पिता के बारे में तो स्मृति के पिता एक पूर्व जिला लेवल के क्रिकेटर थे और वहीं इनकी माता एक गृहणी हैं। साथ ही स्मृति मंधाना के भाई का नाम श्रवण है जो कि एक जिला लेवल क्रिकेटर हैं। वैसे इनके पुरे परिवार के बारे में नीचे जानकारी दी गयी है।

परिवार के सदस्य (Family Member)सदस्यों का नाम (Name of Members)
माता का नाम (Mother Name)स्मृति मंधाना
पिता का नाम (Father Name)श्रीनिवास मंधाना
भाई का नाम (Brother Name)श्रवण मंधाना
बहन का नाम (Sister Name)
Smriti Mandhana Family

स्मृति मंधाना डोमेस्टिक क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

स्मृति मंधाना डोमेस्टिक क्रिकेट करियर के बारे में बात की जाये तो, अक्टूबर 2013 में स्मृति मंधाना ने गुजरात के खिलाफ एक वनडे मैच में खेलते हुए 224 रनों का दोहरा शतक बनाया जिससे उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया। यह पहली भारतीय महिला थी जिन्होंने वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ा।

2016 वुमन चैलेंजर ट्रॉफी में, स्मृति ने इंडिया रेड के लिए खेलते हुए तीन अर्धशतक बनाए और फाइनल में 82 गेंदों में 62 रन बनाकर ट्रॉफी जीती। जिसके बाद उससे स्मृति मंधाना टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर बनीं, जिसने सबसे ज्यादा रन बनाये थे।

2018 में, उन्होंने वीमेंस बिग बैश लीग के लिए ब्रिसबेन हीट के साथ साइन किया, लेकिन खेलते समय चोट लगने की वजह से उन्हें मैच से बाहर जाना पड़ा।

फिर फरवरी 2023 में, जब महिला आईपीएल के पहले सीजन का आयोजन हुआ जिसमे उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ₹3.4 करोड़ में खरीदा और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया। लेकिन महिला आईपीएल 2023 इनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा।

महिला आईपीएल 2024 में, इस बार महिला आईपीएल का दूसरा सीजन खेला जा रहा है जिसमे स्मृति मंधाना आरसीबी ने ₹3.4 करोड़ में खरीदा है, इस बार उम्मीद है कि ये अपनी नई रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी।

स्मृति मंधाना डोमेस्टिक टीम (Smriti Mandhana Domestic Team)

वर्षटीम
2010 – 11Maharashtra
2016 – 17Brisbane Heat
2018 – 19Hobart Hurricanes
2018 – 2019Western Storm
2018 – 2022Trailblazers
2021Southern Brave
2022Sydney Thunder
2023 – 2024 (वर्तमान में)Royal Challengers Bangalore
Source: Wikipedia

स्मृति मंधाना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

स्मृति मंधाना ने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में भी काफी रिकॉर्ड बनाये है अगर बात करे इनके इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो अगस्त 2014 में, स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्म्सली पार्क में अपने टेस्ट क्रिकेट डेब्यू में शानदार प्रदर्शन किया। जिसमे उन्होंने उस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और लोगो ने इन्हे काफी पसंद किया।

2016 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में, स्मृति ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा, जिसके बाद उनका नाम टॉप स्रवश्रेष्ठ खिलाड़िओ में शामिल हुआ और एक भारतीय महिला क्रिकेटर होने के नाते इन्हे काफी सहारा गया।

मार्च 2018 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 मैच में सिर्फ 30 गेंदों में उन्होंने एक शानदार अर्धशतक बनाया, जिसके बाद स्मृति मंधाना सबसे तेज स्कोर करने वाली क्रिकेटर बन गयी और ऐसा करने वाली यह सबसे पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी।

2019 में, स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिला T20I टीम की कप्तान बनी, जो भारत की सबसे कम उम्र की T20I कप्तान बन गई। उसी साल, स्मृति मंधाना को ‘महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और ‘आईसीसी महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ से बनाया गया।

2021 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में अपना पहला शतक बनाया। साथ ही, वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी जिन्होंने वनडे और टेस्ट मैच दोनों में ही शानदार शतक से शुरुआत की। फिर जुलाई 2022 में, राष्ट्रमण्डल खेल में भारतीय क्रिकेट टीम की उपकप्तान बनते हुए इंग्लैंड में टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया।

स्मृति मंधाना के करियर आँकड़े (Smriti Mandhana Career Stats)

बैटिंग व फील्डिंग के आंकड़े

FormatMatInnsNORunsHSAveBFSR100s50s4s6sCtSt
WTests611148012748.0082658.111381220
WODIs82826324213542.65388483.4752638736260
WT20Is1281241131048727.462554121.5302341360290
Source: ESPNcricinfo

बॉलिंग के आंकड़े

FormatMatInnsBallsRunsWktsBBIBBMAveEconSR4w5w10w
WTests6
WODIs82
WT20Is128
Source: ESPNcricinfo

Smriti Mandhana Social Media

Social MediaUsername
Instrgram@Smriti_Mandhana
Facebook@Mandhanasmriti18
Twitter@Mandhana_smriti
Smriti Mandhana Social Media

Conclusion – निष्कर्ष

स्मृति मंधाना, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में एक नाम बनाया है, महिला आईपीएल में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाली क्रिकेटर स्मृति मंधाना ही है, इन्होने अपने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसा करने वाली यह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर है।

23 फरवरी को शुरू होने वाले महिला आईपीएल 2024 में आरसीबी टीम की कप्तान रहेगी। अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ा होगा तो आपको पता होगा कि हमने इस लेख में स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (Smriti Mandhana Biography in Hindi) के साथ स्मृति मंधाना का जन्म स्थान (Birth Place), रिलेशनशिप (Relationships), सोशल मीडिया (Social Media), शादी (Shadi), पति (Husband), बॉयफ्रेंड (Boyfriend), धर्म (Religion), परिवार (Family), उम्र (Age), फोटो (Photos), शिक्षा (Education), जाति (Cast), क्रिकेट आकड़े (Stats) आदि के बारे विस्तार से चर्चा की है।

वैसे हमें पूरी आशा है कि आपको यह लेख पढ़कर जरूर कुछ सिखने को मिला होगा, अगर आप ऐसे ही और क्रिकेटर से जुडी अपडेट या जानकारी के बारे में सबसे पहले जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े। वैसे क्या आप जानते है शेफाली वर्मा महिला आईपीएल में कौनसी टीम से खेलेगी? तो हमे निचे कमेंट में जरूर बताये।

FAQ’s

स्मृति मंधाना का जन्म कब हुआ था?

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र (भारत) में हुआ था।

स्मृति मंधाना के पिता का क्या नाम है?

स्मृति मंधाना के पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना है जो कि एक पूर्व जिला लेवल के क्रिकेटर रहे है।

स्मृति मंधाना की माता का नाम क्या है?

स्मृति मंधाना की माता का नाम स्मिता मंधाना, जो कि एक गृहणी हैं।

स्मृति मंधना कहाँ की है?

स्मृति मंधाना का जन्म मुंबई महाराष्ट्र में एक मध्यम वर्ग परिवार में हुआ था, स्मृति मुंबई में ही बड़ी हुई है।

स्मृति मंधाना कौन सा खेल खेलती है?

स्मृति मंधाना का संबंध क्रिकेट खेल से है, जो घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुकी है, और वर्तमान में ये RCB टीम की कप्तान है।

स्मृति मंधाना की शादी कब हुई?

स्मृति मंधाना की शादी अभी तक नहीं हुई है, और ना ही इन्होने अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में कोई खुलासा किया है।

क्या स्मृति मंधाना रिलेशनशिप में हैं?

स्मृति मंधाना अभी अविवाहित है मगर पलक मुच्छल के भाई पलाश मुच्छल के साथ स्मृति मंधाना का नाम जोड़ा जा रहा है।

स्मृति मंधाना के इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स हैं?

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ताबड़तोड़ खिलाडी स्मृति मंधाना को नेशनल क्रश भी कहा जाता है जिनके इंस्टाग्राम पर 88 लाख (8.8M) से ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

भारत की सबसे सुंदर महिला क्रिकेटर कौन है?

भरत की की सबसे सूंदर खिलाडी की बात की जाये तो स्मृति मंधाना का नाम सबसे सामने आता है, और सूंदर होने के साथ ताबड़तोड़ बल्लेबाज भी है।

स्मृति मंधाना क्यों प्रसिद्ध है?

स्मृति मंधाना को ‘महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और ‘आईसीसी महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया गया था, और ऐसा करने वाली यह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी।

स्मृति मंधाना का भाई कौन है?

स्मृति मंधाना का एक भाई भी है जिनका नाम श्रवण है, जो कि जिला स्तरीय क्रिकटर है, स्मृति मंधाना ने अपने भाई को क्रिकेट खेलते हुए देखकर ही क्रिकेटखेलना शुरू किया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here