Home Dream11 Strategy Dream11 C And VC Strategy: कप्तान और उपकप्तान चुनने की ये 4...

Dream11 C And VC Strategy: कप्तान और उपकप्तान चुनने की ये 4 स्ट्रेटेजी अपना लो, मिलेंगे सबसे ज्यादा पॉइंट्स, करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं पायेगा!

1
132
Dream11 C And VC Strategy: कप्तान और उपकप्तान चुनने की ये 4 स्ट्रेटेजी अपना लो, मिलेंगे सबसे ज्यादा पॉइंट्स, करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं पायेगा!
Dream11 C And VC Strategy: कप्तान और उपकप्तान चुनने की ये 4 स्ट्रेटेजी अपना लो, मिलेंगे सबसे ज्यादा पॉइंट्स, करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं पायेगा!
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Dream11 Captain And Vice Captain Strategy: क्या आप भी Dream11 पर हर बार टीम बनाकर परेशान हो चुके हो लेकिन अभी तक कभी जीत नहीं पाए तो आज हम कुछ ऐसी स्ट्रेटेजी बताएँगे जिससे आप कप्तान और उपकप्तान को सही चुन सकते है। कप्तान और उपकप्तान ही हमे सबसे ज्यादा पॉइंट्स देते है और उन्ही को हम बिना सोचें समझे टीम में शामिल करते है। ज्यादातर लोग Dream11 पर टीम भी अच्छी बना लेते है फिर शुरुआत में वह विनिंग जोन में होते है मगर कप्तान और उपकप्तान आपको ज्यादा पॉइंट्स न देने की वजह से आप हार जाते है और जो पैसे लगाए है वह भी चले जाते है।

हम जो 4 स्ट्रैटेगी बताने वाले है उनको अगर आप वाकई में इस्तेमाल कर लेते है तो फिर आपको जीतने से कोई रोक नहीं रोक पायेगा, तो आईये इन सभी स्ट्रेटेजी के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते है।

Dream11 पर कप्तान और उपकप्तान कैसे चुने

Dream11 में कप्तान और उपकप्तान चुनने की कई स्ट्रेटेजी है जो वाकई में काम भी करते है और आप अपने इंटरनेट पर कई कहानियाँ पढ़ी होगी कि कोई 2 करोड़ जीत गया, कोई 4 करोड़ का मालिक बन गया। दरअसल ये लोग इन्ही स्ट्रेटेजी को कप्तान और उपकप्तान चुनते वक़्त इस्तेमाल करते है।

वैसे उनमे से चार ऐसे स्ट्रेटेजी हम आपके साथ शेयर करने वाले है जिनको इस्तेमाल करके कई लोग करोड़पति बने और अगर आपका भी सपना है तो वह भी पूरा होने वाला है, बस आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते रहिये।

खिलाड़ियों की फॉर्म सबसे पहले देखे

जब भी आप कप्तान और उपकप्तान चुन रहे हों, तो सबसे पहले खिलाड़ियों की फॉर्म और फिटनेस पर के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। जैसे अगर कोई खिलाड़ी हाल ही में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और फिट है, तो उसे कप्तान या उपकप्तान सकते है जो आपको मैच में सबसे ज्यादा पॉइंट्स देंगे।

हम आपको एक बात और बता दे कि कभी – कभी अच्छी फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते इसी लिए उनकी फिटनेस के बारे जरूर जान ले।

पिच के अनुसार खिलाड़ी को कप्तान बनाये

आप भी जानते ही होंगे कि हर मैच की पिच और परिस्थितियां अलग होती हैं, कुछ खिलाड़ी विशेष प्रकार की पिचों पर अच्छा खेलते हैं। हम आपको बता दे कि कुछ पिच ऐसे है जो बल्लेबाजो के लिए फायदेमंद है जबकि कुछ ऐसे जहाँ गेंदबाज अच्छी फॉर्म में नजर आते है।

इसी लिए पिच के बारे में आपको जरूर जानना चाइये जिससे आपको पता चलेगा कि कौनसा खिलाडी इस पिच पर अच्छा प्रदर्शन करेगा और ज्यादा पॉइंट्स देगा, फिर उसे आपको कप्तान के रूप में चुनना है।

खिलाड़ियों के पिछले रिकार्ड्स जरूर देखे

जब भी आप किसी खिलाड़ी को कप्तान या उपकप्तान बनाये तब आपको एक बात का खास ध्यान रखना कि खिलाड़ी का पिछला रिकॉर्ड उसकी वर्तमान फॉर्म की चल रहा है, या आप पहले के मैचों में रिकार्ड्स देख सकते है कि कैसा प्रदर्शन रहा था।

आप अगर ऐसे खिलाड़ी को ढूंढ लेते है जो अभी भी पहली वाली फॉर्म में चल रहा है तो आपको उसे ही कप्तान और उपकप्तान बनाने की जरूरत है।

सामने वाली टीम की कमजोरी पहचानें

जब आप कप्तान और उपकप्तान चुनते हैं, तो विरोधी टीम की मजबूती और कमजोरी के बारे जरूर जान लेना चाहिए। इसके लिए जैसे सामने वाली टीम में स्पिन गेंदबाज़ ज्यादा है और अगली टीम में ऐसे बल्लेबाज है जो उन्हें आसानी से चकमा दे सकते है तो उन खिलाड़ी को जरूर टीम में शामिल करे।

उन में से जो भी बेहतर हो उन्हें कप्तान और कप्तान के तौर पर चुन सकते है जो आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है, वैसे जो भी लोग अकसर जीतते है वह इसी स्ट्रेटेजी को इस्तेमाल करते है।

यह भी पढ़े: Dream11 पर ये 3 गलतियाँ कभी मत करना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here